9000 फीट ऊंचाई, 700 की स्पीड; मारे गए 132 लोग

9000 फीट ऊंचाई, 700 की स्पीड; मारे गए 132 लोग

China airlines flight crash memoir

China airlines flight crash memoir

बोइंग प्लेन 9000 फीट की ऊंचाई पर था, अचानक स्पीड 700 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई और जहाज पलटियां खाते हुए नीचे की ओर गिरा। पैसेंजरों की चीख पुकार मच गई। इस बीच जहाज जमीन से टकराया और धमाके के साथ क्रैश हो गया।जहाज के जमीन से टकराने से 100 फीट चौड़ा और 66 फीट गहरा गड्ढा बन गया, जिसके अंदर जहाज का मलबा मिला और जहाज में सवार 132 लोगों की लाशें भी इधर उधर बिखरी पड़ी थी।

मृतकों के परिजनों का कहना है कि जहाज को जानबूझकर क्रैश कराया गया, लेकिन चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन द्वारा आधिकारिक जांच आज तक जारी है। चाइना साउदर्न एयरलाइंस फ्लाइट 3943 और चाइना नॉर्थवेस्ट एयरलाइंस फ्लाइट 2303 के बाद यह हादसा चीन में तीसरी सबसे घातक हादसा था। हादसा आज से 2 साल पहले 21 मार्च 2022 को हुआ था। चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस की फ्लाइट 5735 ने बोइंग प्लेन 737-89पी में पैसेंजरों के लेकर चीन के कुनमिंग चांगशुई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से गुआंगज़ौ बाईयुन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ी थी।

कोई विस्फोटक सामान भी नहीं मिला, लेकिन हादसा होने की वजह भी सामने नहीं आई है। जहाज को दोनों रिकॉर्डर भी बुरी हालत में मिले। ब्लैक बॉक्स भी डैमेज हो चुका है, फिर भी दोनों को जांच के लिए भेजा गया, रिजल्ट आने का इंतजार है। 7400 फीट की ऊंचाई पर संभल गया और 9,225 फीट की ऊंचाई पर पहुंचकर अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहा था कि अचानक जहाज की स्पीड 696 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई।

Read also: अगले 5 दिनों में घोषित कर दिए जाएंगे आप के बाकी उम्मीदवार, 8 की हो चुकी है घोषणा

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के अंतरिक्ष यात्री और वैमानिकी प्रोफेसर के कहते है कि फ्लाइटराडार24 के डेटा के अनुसार जहाज 640 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सफर कर रहा था और हादसे के वक्त स्पीड 1126 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई, यानी हादसा स्पीड के कारण हुआ। उन्होंने पहाड़ पर आग की लपटें देखीं। हादसास्थल के पास बनी खनन फैक्ट्री में लगे CCTV कैमरों में हादसा कैप्चर हुआ। इसमें दिखाई दिया कि जहाज पलटियां खाते हुए मुंह के बल नीचे की ओर आया। फुटेज में मलबा और आग भी दिखाई दी। जहाज के छोटे-छोटे टुकड़े आस-पास के इलाके में भी बिखरे हुए थे।

China airlines flight crash memoir

About The Author

Advertisement

Latest News

हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने
हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सिरसा और रोहतक में बोगस वोटिंग पर दिए बयान पर पूर्व CM भूपेंद्र...
जम्मू में बस 150 फीट गहरी खाई में गिरी
लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है: भगवंत मान
पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे - केजरीवाल
चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं
T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अभियान शुरू, न्यूयॉर्क में ऐसा रहा पहला सेशन, 2 महीने बाद आए साथ
क्या था लाहौर घोषणापत्र, जिसके बाद पाक ने किया विश्वासघात, अब शरीफ ने कहा-हमारी गलती थी