डायबिटीज के इन लक्षणों पर नहीं जाता किसी का भी ध्यान, ये है एक क्रोनिक बीमारी

डायबिटीज के इन लक्षणों पर नहीं जाता किसी का भी ध्यान, ये है एक क्रोनिक बीमारी

Sign of diabetes

Sign of diabetes

डायबिटीज की बीमारी भारत में सबसे तेजी से फैलने वाली एक बीमारी बन गयी है। भारत में लोगों की लाइफस्टाइल में आए बदलाव और एक्सरसाइज ना करने जैसी गलतियों के कारण हाई ब्लड शुगर लेवल से जुड़ी यह बीमारी अब बहुत आम हो चली है। डायबिटीज एक क्रोनिक बीमारी है और पीड़ित व्यक्ति को जीवनभर इसकी दवाएं खानी पड़ सकती है।

Read also: पुराने लंबित तबादलों के निपटारे के लिए 15 जनवरी 2024 को विशेष शिविर आयोजित किया जाएगा।


क्यों फैल रही है यह बीमारी?
डायबिटीज से बचाव के लिए सबसे जरूरी है स्वस्थ जीवनशैली अपनाना और स्वस्थ रहने की अच्छी आदतों को फॉलो करते रहना। इसके साथ ही डायबिटीज के लक्षणों पर भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है। अगर डायबिटीज की पहचान समय पर ना हो और इसके मैनेजमेंट में लापरवाही की जाए तो इससे आपके आगे चलकर कई तरह की कॉम्प्लिकेशन्स भी हो सकती है।

डायबिटीज के इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज-

  1. जल्दी-जल्दी भूख लगना- मधुमेह होने पर मरीज को बार-बार प्यास लगती है लेकिन क्या आप जानते है कि बार-बार और जल्दी-जल्दी भूख लगना भी डायबिटीज का एक लक्षण है।
  2. अचानक से वजन गिरना- डायबिटीज के शुरूआती लक्षणों में से एक महत्वपूर्ण लक्षण है तेजी से वजन कम होना। अगर बिना किसी कारण आपका वजन तेजी से कम हो रहा है तो आपको अपना ब्लड शुगर लेवल चेक कराना चाहिए। यह डायबिटीज से जुड़ी समस्या हो सकती है।
  3. बार-बार पेशाब आना- जिन लोगों को रात में बार-बार पेशाब करने के लिए उठना पड़ता है उन्हें डायबिटीज की जांच करानी चाहिए क्योंकि यह डायबिटीज का एक लक्षण हो सकता है।
  4. थकान- ब्लड शुगर लेवल हाई होने की वजह से लोगों को बहुत अधिक थकान महसूस हो सकती है। ऐसे लोगों की नींद पूरी होने के बाद भी उन्हें दिन मे बहुत अधिक थकान होती है।

Sign of diabetes

About The Author

Related Posts

Advertisement

Latest News