दुनिया की पहली CNG बाइक बजाज फ्रीडम-125 हुई लॉन्च

दुनिया की पहली CNG बाइक बजाज फ्रीडम-125 हुई लॉन्च

बजाज ऑटो ने आज CNG से चलने वाली दुनिया की पहली मोटरसाइकिल 'बजाज फ्रीडम 125' लॉन्च की। ये बाइक CNG और पेट्रोल दोनों पर चलेगी। राइडर इसे किस फ्यूल पर चलाना चाहता है इसके लिए एक बटन दबाकर CNG और पेट्रोल में स्विच किया जा सकता है।

new-project-80_1720172507

बजाज फ्रीडम 125 CNG की कीमत 95,000 से 1.10 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है। बाइक की बुकिंग शुरू हो गई है और डिलीवरी सबसे पहले महाराष्ट्र और गुजरात राज्यों में शुरू होगी, जबकि बाकी राज्यों में फेज वाइज तरीके से बाइक मिलनी शुरू हो जाएगी।

इसमें 2 लीटर का पेट्रोल टैंक और 2 Kg का CNG टैंक दिया है। बाइक के 11 से ज्यादा सेफ्टी टेस्ट किए गए हैं। 10 टन लोडेड ट्रक के नीचे आने पर भी टैंक नहीं फटा। कंपनी का दावा है कि दोनों फ्यूल को मिलाकर बाइक 330 Km चलेगी।

बजाज फ्रीडम CNG बाइक तीन वैरिएंट में आती है। इसमें सात डुअल-टोन कलर ऑप्शन दिए गए है। इसमें कैरेबियन ब्लू, इबोनी ब्लैक-ग्रे, प्यूटर ग्रे-ब्लैक, रेसिंग रेड, साइबर वाइट, प्यूटर ग्रे-यलो और इबोनी ब्लैक-रेड शामिल है।

डिजाइन की बात करें तो बाइक के फ्रंट में LED हेडलैंप दिए गए हैं। बजाज का दावा है कि फ्रीडम 125 CNG बाइक में सेगमेंट की सबसे लंबी सीट है। बाइक की सीट हाइट 785mm है। अन्य हाइलाइट्स में मजबूत ट्रेलिस फ्रेम और सेगमेंट फर्स्ट लिंक्ड मोनोशॉक शामिल हैं।

बजाज फ्रीडम में 125cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो 9.5 PS की पावर और 9.7Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन पेट्रोल और CNG दोनों पर चल सकता है। बाइक में 2kg का CNG टैंक सीट के नीचे प्लेस किया गया है।

कंपनी का दावा है कि दोनों टैंक को फुल कराने पर बाइक 330 किलोमीटर चल सकती है। लॉन्चिंग इवेंट में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया कि CNG टू-व्हीलर चलाने का खर्च करीब 1 रुपए प्रति किलोमीटर आएगा।

बजाज ऑटो के MD राजीव बजाज ने बताया, 'कंपनी CNG मॉडल के साथ बढ़ते रनिंग कॉस्ट से चिंतित ग्राहकों को टारगेट करेगी। बजाज का कहना है कि 'हम CNG बाइक का एक पोर्टफोलियो बनाएंगे, जिसमें 100CC, 125CC और 150-160CC की बाइक शामिल होंगी।

Advertisement

Latest News