ये 2 पॉपुलर ऐप्स है बेहद खरतनाक , बचना है तो तुरंत कर लें ये एक काम

माइक्रोसॉफ्ट की थ्रेट इंटेलिजेंस टीम ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कई दुर्भावनापूर्ण ऐप्स का पता लगाया

 ये 2 पॉपुलर ऐप्स है बेहद खरतनाक , बचना है तो तुरंत कर लें ये एक काम

वायरस वाली ऐप के बारे में आए दिन नई-नई जानकारी मिलती रहती है. इसी बीच दो और खतरनाक ऐप्स के बारे में पता चला है. दरअसल माइक्रोसॉफ्ट की थ्रेट इंटेलिजेंस टीम ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कई दुर्भावनापूर्ण ऐप्स का पता लगाया है, और एंड्रॉयड यूज़र्स को तत्काल चेतावनी दी है कि वे जोखिम में हैं. बताया गया है कि इन ऐप्स को 4 बिलियन से ज़्यादा डाउनलोड किया गया है, और ये पॉपुलर एंड्रॉइड ऐप्स में सिक्योरिटी से जुड़ी कमजोरियां पाईं गई, जिससे यूज़र्स के सेंसिटिव डेटा से समझौता होने का खतरा रहता है.

download (14)

इस सिक्योरिटी खामी को टेक दिग्गज ने ‘डर्टी स्ट्रीम’ नाम दिया है. इसमें मैलिशियस ऐप वाला अटैकर यूज़र को अपना निशाना बनाने के लिए उसके फोन की सेटिंग से छेड़छाड़ करता है, और फिर ऑथेंटिकेशन अकाउंट का एक्सेस लेकर उसका सेंसिटिव डेटा चुराने का प्रयास करता है.

चुराई गई इस जानकारी का इस्तेमाल यूज़र्स के अकाउंट और सर्विसेज या डेटा तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है. आइए जानते हैं उन ऐप्स के बारे में जिनपर खतरा मंडरा रहा है.

Xiaomi’s File Manager: इस ऐप को 1 अरब लोगों ने डाउनलोड किया है.
WPS Office: इस पॉपुलर ऑफिस सूट को करीब 50 करोड़ लोगों ने इंस्टॉल किया है.

Xiaomi और WPS Office दोनों ने अपडेट के साथ कमजोरियों को संबोधित किया है. हालांकि, Microsoft सलाह देता है कि अगर ये ऐप्स उनके फोन पर इंस्टॉल हैं तो सभी Android यूज़र्स को इन ऐप्स को तुरंत अपडेट करना चाहिए.
वैसे तो बता दें कि Xiaomi और WPS दोनों ने सिक्योरिटी खामियों को दूर कर लिया है, लेकिन लाखों यूज़र्स अभी भी जोखिम में पड़ सकते हैं अगर उन्होंने अपने ऐप्स अपडेट नहीं किए हैं. इन सुरक्षा खामियों से खुद को बचाने के लिए यूज़र्स के लिए इन ऐप्स को अपडेट करना जरूरी है.

खुद को कैसे रखें सेफ?
App update: ये सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच हैं, अपने ऐप्स को Google Play Store से रेगुलरली अपडेट करते रहें.

Advertisement

Latest News