Punjab: शहीदी सभा में पहुंचे सीएम भगवंत मान, बोले- श्री फतेहगढ़ साहिब की धरती मानवता के लिए प्रेरणास्रोत

Punjab: शहीदी सभा में पहुंचे सीएम भगवंत मान, बोले- श्री फतेहगढ़ साहिब की धरती मानवता के लिए प्रेरणास्रोत

श्री फतेहगढ़ साहिब में शहीदी सभा के दूसरे दिन पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अपनी पत्नी गुरप्रीत कौर के साथ माता गुजरी जी और छोटे साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत को नमन करने पहुंचे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पवित्र स्थान न केवल सिखों के लिए बल्कि समूची […]

श्री फतेहगढ़ साहिब में शहीदी सभा के दूसरे दिन पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अपनी पत्नी गुरप्रीत कौर के साथ माता गुजरी जी और छोटे साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत को नमन करने पहुंचे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पवित्र स्थान न केवल सिखों के लिए बल्कि समूची मानवता के लिए प्रेरणा स्रोत है।

उन्होंने कहा कि दसमेश पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के छोटे साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह जी ने छोटी उम्र में शहादत प्राप्त की। मान ने कहा कि माता गुजरी जी और साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह जी की शहादत वाली यह पवित्र धरती सदियों से पंजाबियों को बेइंसाफी, जुल्म और दमन के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए प्रेरित करती आ रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छोटे साहिबजादे ने उस समय के सरहिंद के मुगल शासक के मनमाने और जुल्म के विरुद्ध खड़े होकर निर्भय और बहादुरी की मिसाल पेश की। साहिबजादों को शूरवीरता और त्याग की भावना दसमेश पिता जी से ही विरासत में मिली है और गुरु साहिब जी ने मानवता की खातिर हुकूमत के खिलाफ डटकर लड़ाई लड़ी। भगवंत मान ने कहा कि आज दुनिया भर से संगत विश्व के इतिहास में बेमिसाल बलिदान देने वाले छोटे साहिबजादों को श्रद्धा और सत्कार भेंट करने के लिए फतेहगढ़ साहिब में पहुंच रही है।

नौजवान पीढ़ी को बलिदान के बारे में जागरूक करने की जरूरत

दुनिया भर के इतिहास में ऐसी कोई मिसाल नहीं मिलती जब छोटे साहिबजादों की उम्र में किसी अन्य ने अतुलनीय बलिदान दिया हो। भगवंत सिंह मान ने कहा उनका खुद का सौभाग्य है कि उनको राज्य और लोगों की सेवा करने का अवसर मिला और इस नेक कार्य के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी।

मान ने कहा कि उनकी सरकार समाज के हर वर्ग की भलाई के लिए महान गुरु साहिबान और शहीदों द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चल रही है। यह भी कहा कि लोकसभा सदस्य होते हुए उन्होंने तत्कालीन लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के ध्यान में श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी के छोटे साहिबजादों को श्रद्धांजलि भेंट करने की गुजारिश की थी। नौजवान पीढ़ी को इस बेमिसाल बलिदान के बारे में जागरूक करने की जरूरत है जिससे उनको देश की निस्वार्थ सेवा करने के लिए प्रेरित किया जा सके।

जुल्म से लड़ने की प्रेरणा देता है साहिबजादों का बलिदान: राजा वड़िंग

छोटे साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह जी, बाबा फतेह सिंह जी और माता गुजरी जी की शहादत को नमन करने शहीदी सभा के दूसरे दिन पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पार्टी नेताओं के साथ गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब में नतमस्तक होने पहुंचे। अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने कहा कि सरबंसदानी श्री गुरु गोबिंद सिंह के छोटे साहिबजादों व माता गुजरी जी की शहादत की धरती फतेहगढ़ साहिब विश्व में विशेष महत्व रखती है। इतिहास की दृष्टि से जहां पूरी दुनिया से संगत उन्हें श्रद्धांजलि देने आती है ऐसी शहादत की मिसाल पूरी दुनिया में कहीं और देखने को नहीं मिलती।

साहिबजादों के बलिदान से हमें जुल्म के खिलाफ लड़ने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने युवाओं से अपील की अपनी अमीर विरास्त से जुड़े और अपना बहुमूल्य योगदान दें। उनके साथ फतेहगढ़ साहिब के पूर्व विधायक कुलजीत सिंह नागरा, सांसद डॉ. अमर सिंह, पूर्व विधायक व जिला अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह जीपी, ब्लॉक अध्यक्ष गुरमुख सिंह पंडराली, पूर्व जिला अध्यक्ष यूथ कांग्रेस परमिंदर सिंह नोनी जल्ला व अन्य मौजूद रहे।

Tags:

About The Author

Advertisement

Latest News

हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने
हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सिरसा और रोहतक में बोगस वोटिंग पर दिए बयान पर पूर्व CM भूपेंद्र...
जम्मू में बस 150 फीट गहरी खाई में गिरी
लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है: भगवंत मान
पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे - केजरीवाल
चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं
T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अभियान शुरू, न्यूयॉर्क में ऐसा रहा पहला सेशन, 2 महीने बाद आए साथ
क्या था लाहौर घोषणापत्र, जिसके बाद पाक ने किया विश्वासघात, अब शरीफ ने कहा-हमारी गलती थी