हरियाणा और पंजाब में दूध 2 रुपए महंगा

अमूल के बाद वेरका ने भी रेट बढ़ाए

हरियाणा और पंजाब में दूध 2 रुपए महंगा

लोकसभा चुनाव की वोटिंग के बाद अचानक दूध के दामों में वृद्धि हुई है। हरियाणा समेत देशभर में अमूल दूध प्रति लीटर के हिसाब से 2 रुपए महंगा हो गया है। वहीं पंजाब में अमूल के साथ मिल्क फेड के वेरका ने भी दूध के दाम में 2 रुपए की बढ़ोतरी की है।

रेट बढ़ने का मुख्य कारण बढ़ती गर्मी को माना जा रहा है। पंजाब में अमूल और वेरका के अलावा मदर डेयरी का दूध भी बिकता है। वहीं हरियाणा में अमूल के साथ सरकारी वीटा के अलावा दूसरी कंपनियों का दूध सप्लाई होता है।

download (45)

वेरका अधिकारियों के अनुसार समय को देखते हुए 2 रुपए पति किलो के अनुसार दाम बढ़ाने का फैसला किया गया है। कीमत में बढ़ोतरी गर्मी के मौसम के दौरान खरीद लागत में बढ़ोतरी के कारण हुई है। तीव्र गर्मी के कारण दूध उत्पादन में गिरावट आती है, जिसके परिणामस्वरूप कच्चे दूध की लागत बढ़ जाती है। लस्सी, दही और आइसक्रीम के पुराने रेट ही रहेंगे। इनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है

अमूल की तरफ से कहा गया है कि ऑपरेशन और प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ने के कारण दूध के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी का मतलब ये है कि MRP में 3-4% की इजाफा होगा।

अमूल ने दूध की कीमतों में 15 महीने बाद बढ़ोतरी की है। इससे पहले फरवरी 2023 में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। दूध की कीमतें बढ़ाने को लेकर अमूल ने कहा था कि, 'पिछले साल की तुलना में पशु चारे की कीमत ही करीब 20% बढ़ चुकी है।

इनपुट लागत में बढ़ने के कारण हमारी मेंबर यूनियन ने किसानों से खरीदे जाने वाले दूध की कीमतों में 2022 की तुलना में 8-9% की बढ़ोतरी की है।

वेरका ने भी पंजाब में 3 फरवरी 2023 को दूध के रेट में बढ़ोतरी की थी। एक लीटर दूध की कीमत 60 रुपए से 66 रुपए कर दी गई थी। एक लीटर स्टैंडर्ड मिल्क की कीमत 57 रुपए से 60 रुपए की गई थी।

Advertisement

Latest News