गर्मी से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी कर्मचारियों को विशेष सलाह, जारी किए बचाव टिप्स

गर्मी संबंधी बीमारियों की करें पहचान

गर्मी से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी कर्मचारियों को विशेष सलाह, जारी किए बचाव टिप्स

 दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि पूरे भारत में गर्मी का पारा काफी तेजी से बढ़ रहा है। लगातार बढ़ते तापमान से कई लोग परेशान हैं। चारों ओर सूरज की तेज रोशनी का कहर है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गर्मी से बचने के लिए कुछ सुझाव जारी किए गए हैं। इन सुझाव को फॉलो करके आप गर्मी से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। दरअसल, बीते रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है अपने कार्यस्थल पर आवश्यक सुरक्षा उपाय अपनाएं, ताकि गर्मी से किसी तरह की परेशानी न हो। आइए जानते हैं गर्मी से बचाव के कुछ आसान से टिप्स क्या हैं?

download (21)

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि ऑफिस के कर्मचारियों के लिए एक सुनिश्चित समय तय करें, ताकि उन्हें स्वस्थ रखा जा सके और उनकी प्रोडक्टिविटी बढ़ाई जा सके।

एक एनिमेटेड पोस्ट में कहा गया है कि नियोक्ताओं को अपने कार्य स्थल पर पेयजल की उचित व्यवस्था करने की जरूरत है, ताकि कर्मचारियों को पानी की कमी न हो सके।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए सुझाव में कहा गया है कि बढ़ती गर्मी के बीच कर्मचारियों को बाहर की ड्यूटी न लगाएं, ताकि वे गर्मी से बच सकें। मौसम ठंडा होने के बाद ही बाहरी कार्यों को शेड्यूल करें, कर्मचारी को बार बार आराम करने की सलाह दें।

गर्मी संबंधी बीमारियों की करें पहचान

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कर्मचारियों को गर्मी संबंधी बीमारियों के लक्षणों की पहचान करना बहुत ही जरूरी है, इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित करने की सलाह दी है।

अत्यधिक गर्मी के संपर्क में आने की वजह से शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आ सकते हैं, जिसे पहचानकर आप समय पर अपना इलाज शुरू कराएं, जैसे-

  • शरीर पर चकत्ते होना
  • गर्मी से थकावट और हीट स्ट्रोक का खतरा
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • डिहाइड्रेशन
  • सांस लेने में समस्या इत्यादि।
Tags:

Advertisement

Latest News