हल्दी वाला दूध सबके लिए नहीं है फायदेमंद, इन 4 तरह के लोगों के लिए नहीं है सही

हल्दी वाला दूध सबके लिए नहीं है फायदेमंद, इन 4 तरह के लोगों के लिए नहीं है सही

Disadvantages of drinking Golden Milk

Disadvantages of drinking Golden Milk

हल्दी वाला दूध लगभग हर घर में तैयार किया जाता है। सर्दी हो या बरसात मौसमी बीमारियों से बचने के लिए लोग सबसे पहले हल्दी वाला दूध पीना ही पसंद करते है। हल्दी जिसे एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधी के तौर पर जाना जाता है वह कई तरीकों से आपके स्वास्थ्य को फायदे पहुंचाती है। यही वजह है कि भारतीय घरों में रोजाना चुटकीभर हल्दी तो लगभग हर डिश में मिलायी जाती है ताकि लोगों को हल्दी का लाभ मिल सके।

Read also: समय आ गया है कि बेटियों के जन्म पर जश्न मनाकर समाज में लैंगिक असमानता को खत्म किया जाए: डॉ. गुरप्रीत कौर

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। साथ ही हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टेरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण, वायरस, बैक्टेरिया से सुरक्षा देकर और कई गम्भीर बीमारियों के खतरे से भी दूर रखते है। हल्दी वाला दूध पीने से ये फायदे हो सकते है-

  1. हल्दी इम्यूनिटी बढ़ाती है।
  2. दूध और हल्दी शरीर का पोषण करते है।
  3. दूध में हल्दी घोलकर पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या दूर रहती है।
  4. ठंड के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने से शरीर को गर्मी मिलती है।
  5. हेल्थ की लिए इतने सारे फायदों की वजह से ही हल्दी और दूध के मिश्रण को गोल्डन मिल्क कहा जाता है।

ये लोग भूलकर भी ना पीएं हल्दी वाला दूध-

  1. गर्भवती महिलाएं
    दूध जहां प्रेगनेंसी में मां और बच्चे दोनों को पोषण देकर स्वस्थ रखता है वहीं, हल्दी वाला दूध पीने से गर्भवती महिलाओं को मना किया जाता है। दरअसल, दूध में हल्दी मिला देने से उसकी तासीर गर्म हो जाती ही और गर्म तासीर वाले फूड्स गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक माने जाते है।
  2. लिवर की बीमारी में
    जिन लोगों का लिवर कमजोर या बीमार हो उनके लिए हल्दी वाला दूध पचा पाने में दिक्कतें आ सकती हैं। दरअसल, कमजोर लिवर की वजह से डाइजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक तरीके से काम करने में दिक्कत आती है।
  3. आयरन डेफिशिएंसी
    जिन लोगों को कमजोरी हो या जिनके शरीर में आयरन की कमी हो उन्हें हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। इससे उनकी समस्याएं बढ़ सकती है। दरअसल, अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन शरीर में ऐसी गड़बड़ियां पैदा कर सकता है जिससे आयरन को सोखने में समस्या आ सकती है।
  4. कमजोर डाइजेशन वाले लोग
    कई लोगों का डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर होता है और उन्हें अपच, एसिडिटी और डायरिया जैसी समस्याएं बार-बार होती है। ऐसे लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी प्रॉब्लम्स बढ़ सकती है।

Disadvantages of drinking Golden Milk

About The Author

Related Posts

Advertisement

Latest News