स्कॉच अवॉर्ड 2023: पंजाब के बाग़बानी विभाग ने सिल्वर अवॉर्ड और 5 सेमीफाइनल स्थान हासिल किए

स्कॉच अवॉर्ड 2023: पंजाब के बाग़बानी विभाग ने सिल्वर अवॉर्ड और 5 सेमीफाइनल स्थान हासिल किए

चंडीगढ़, 13 फ़रवरी: पंजाब सरकार ने स्कॉच अवॉर्ड-2023 में शानदार प्रदर्शन किया है और बाग़बानी के क्षेत्र में एक सिल्वर अवॉर्ड समेत 5 सेमीफाइनल स्थान हासिल किए हैं। बाग़बानी मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने करतारपुर, जालंधर स्थित सब्ज़ियों के सैंटर ऑफ़ एक्सीलेंस (इंडो-इज़राइली प्रोजैक्ट) को सिल्वर अवॉर्ड मिलने पर विभाग के अधिकारियों को बधाई […]

चंडीगढ़, 13 फ़रवरी:

पंजाब सरकार ने स्कॉच अवॉर्ड-2023 में शानदार प्रदर्शन किया है और बाग़बानी के क्षेत्र में एक सिल्वर अवॉर्ड समेत 5 सेमीफाइनल स्थान हासिल किए हैं।

बाग़बानी मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने करतारपुर, जालंधर स्थित सब्ज़ियों के सैंटर ऑफ़ एक्सीलेंस (इंडो-इज़राइली प्रोजैक्ट) को सिल्वर अवॉर्ड मिलने पर विभाग के अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह सैंटर किसानों की आमदन में उल्लेखनीय वृद्धि करके उनके जीवन में अहम बदलाव लाने में सहायक हो रहा है। यहाँ 3-5 मिट्रिक टन के ऑन-फार्म कोल्ड रूम को स्टैंडरडाईज़ किया गया है, जिससे किसानों को भारी लाभ मिला है। यह सैंटर वेल्यु-चेन में प्रमुख कमियों को दूर करने में मदद करने समेत कटाई से पहले की तकनीक अपनाने वाले किसानों को 1 कनाल पॉलीहाऊस से 1 एकड़ के बराबर आमदन प्रदान करके फ़सलीय विविधता अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

कटाई के बाद के प्रबंधन की आधुनिक तकनीकों से लैस बाग़बानी विभाग के इस प्रमुख सैंटर में किसानों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ उनके लिए तकनीकी प्रदर्शनी भी लगाई जाती है और किसानों को रोग-मुक्त पौधों की घर-घर डिलीवरी दी जाती है। इस सैंटर में अति-आधुनिक हाईड्रोपौनिक्स यूनिट और एक प्लांट क्लीनिक प्रयोगशाला भी है। जिक्रयोग्य है कि सैंटर द्वारा अब तक पंजाब भर के किसानों को 2 करोड़ से अधिक रोग-मुक्त सब्ज़ियों के पौधे मुहैया करवाए जा चुके हैं।  

सैमीफ़ाईनलिस्ट प्रोजेक्टों में कृषि बुनियादी ढांचा फंड स्कीम, प्रोजैक्ट फ़ेज़, बायोफ़र्टीलाईजऱ लैबोरेट्री होशियारपुर, सेरीकल्चर (पंजाब में रेशम उत्पादन का विकास) और आलू के सैंटर ऑफ़ एक्सीलेंस (इंडो-डच प्रोजैक्ट)-धोगड़ी, जालंधर शामिल हैं। इन प्रोजेक्टों को उनकी नवीनतम और सभी हितधारकों के लिए साकारात्मक प्रभाव बनाने और ज़मीनी स्तर पर योगदान के लिए सराहा गया है।

बता दें कि स्कॉच ग्रुप भारत का एक ऐसा प्रमुख थिंक टैंक है, जो सर्वांगीण विकास पर ध्यान केन्द्रित करते हुए सामाजिक-आर्थिक मुद्दों से निपटता है। स्कॉच अवॉर्ड, राष्ट्रीय अहमीयत वाले मुद्दों पर काम करने वाले प्रोजेक्टों और संस्थाओं को मान्यता देने के लिए 2003 से राष्ट्रीय स्तर पर करवाए जा रहे हैं। यह पुरस्कार समाज में अहम योगदान देने के लिए पुरस्कार प्राप्त करने वाली संसथाओं/प्रोजैक्टों की असाधारण उपलब्धियों को दिखाते हैं।

नयी दिल्ली के कांस्टीच्यूशन क्लब ऑफ़ इंडिया में करवाए गए अवॉर्ड समारोह के दौरान कृषि विभाग के सचिव श्री अजीत बालाजी जोशी, बाग़बानी विभाग के डायरैक्टर श्रीमती शैलिन्दर कौर और सहायक डायरैक्टर (बाग़बानी) श्री दलजीत सिंह गिल ने पंजाब सरकार की तरफ़ से अवॉर्ड प्राप्त किया।

Tags:

About The Author

Related Posts

Advertisement

Latest News

हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने
हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सिरसा और रोहतक में बोगस वोटिंग पर दिए बयान पर पूर्व CM भूपेंद्र...
जम्मू में बस 150 फीट गहरी खाई में गिरी
लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है: भगवंत मान
पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे - केजरीवाल
चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं
T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अभियान शुरू, न्यूयॉर्क में ऐसा रहा पहला सेशन, 2 महीने बाद आए साथ
क्या था लाहौर घोषणापत्र, जिसके बाद पाक ने किया विश्वासघात, अब शरीफ ने कहा-हमारी गलती थी