एक अप्रैल से शुरू होगी गेहूं की सरकारी खरीद-उपायुक्त

एक अप्रैल से शुरू होगी गेहूं की सरकारी खरीद-उपायुक्त

अमृतसर, 27 मार्च ( )-आगामी गेहूं खरीद सीजन को ध्यान में रखते हुए, डिप्टी कमिश्नर श्री घनशाम थोरी ने आज मुख्य सचिव पंजाब के साथ-साथ मंडी बोर्ड के अधिकारियों, जिला खाद्य और नागरिक आपूर्ति नियंत्रक, प्रतिनिधियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा। खरीद एजेंसियों ने कहा कि अमृतसर जिले में गेहूं की खरीद की […]

अमृतसर, 27 मार्च ( )-आगामी गेहूं खरीद सीजन को ध्यान में रखते हुए, डिप्टी कमिश्नर श्री घनशाम थोरी ने आज मुख्य सचिव पंजाब के साथ-साथ मंडी बोर्ड के अधिकारियों, जिला खाद्य और नागरिक आपूर्ति नियंत्रक, प्रतिनिधियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा। खरीद एजेंसियों ने कहा कि अमृतसर जिले में गेहूं की खरीद की सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं और किसानों को सीजन के दौरान किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार गेहूं की सरकारी खरीद 1 अप्रैल से प्रारम्भ हो रही है, जो 31 मई 2024 तक की जायेगी। उपायुक्त ने कहा कि गेहूं का खरीद मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि जिले में गेहूं का कुल क्षेत्रफल 188000 हेक्टेयर है और लगभग 940000 मीट्रिक टन उत्पादन की उम्मीद है और सरकार खरीद करेगी लगभग 736011 मीट्रिक टन। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद के लिए जिले में 11 सब यार्ड और 38 मंडियां बनाई गई हैं।

उपायुक्त ने कहा कि खरीद एजेंसी पनग्रेन द्वारा 25.52 प्रतिशत, मार्कफेड द्वारा 24.12 प्रतिशत, पनसप द्वारा 23.37 प्रतिशत, पंजाब स्टेट वेयरहाउस द्वारा 24.50 प्रतिशत तथा फूड कॉरपोरेशन इंडिया द्वारा 12.50 प्रतिशत का आकलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। उन्होंने कहा कि श्रम एवं परिवहन नीति भी लागू की गयी है। उन्होंने कहा कि जिले में गेहूं भंडारण के लिए अतिरिक्त जगह है और किसानों को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी।

उपायुक्त ने मंडी निरीक्षकों को खरीद सीजन के दौरान सकारात्मक भूमिका निभाने तथा किसानों को परेशान नहीं करने का निर्देश दिया। श्री थोरी ने कहा कि किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार या ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक सरताज सिंह को गेहूं खरीद व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए ताकि मंडियों में गेहूं का ढेर न लगे। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी विभाग और खरीद एजेंसियां ​​एक टीम के रूप में काम करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी एस.डी.एम. और मेरे सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस कार्य में आपके साथ हैं और जरूरत के समय आप हमारी मदद ले सकते हैं। इस मौके पर अन्य लोगों के अलावा एस.डी.एम अमृतसर मनकंवल चाहल, एसडीएम अजनाला एस: अरविंदरपाल सिंह के अलावा विभिन्न खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

Tags:

About The Author

Related Posts

Advertisement

Latest News

हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने
हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सिरसा और रोहतक में बोगस वोटिंग पर दिए बयान पर पूर्व CM भूपेंद्र...
जम्मू में बस 150 फीट गहरी खाई में गिरी
लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है: भगवंत मान
पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे - केजरीवाल
चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं
T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अभियान शुरू, न्यूयॉर्क में ऐसा रहा पहला सेशन, 2 महीने बाद आए साथ
क्या था लाहौर घोषणापत्र, जिसके बाद पाक ने किया विश्वासघात, अब शरीफ ने कहा-हमारी गलती थी