दिल को सेहतमंद रखने से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद है; काली गाजर

दिल को सेहतमंद रखने से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद है; काली गाजर

Benefits of black Carrot

Benefits of black Carrot

सर्दियों के मौसम में खाने पीने के शौकीन लोगों की मौज हो जाती है। गजक, रेवड़ी से लेकर मक्के की रोटी-सरसों के साग तक, गोंद के लड्डुओं से लेकर बादाम, मूंग दाल और गाजर के हलवे तक, इस मौसम में स्वादिष्ट व्यंजनों की एक लंबी लिस्ट है। इस मौसम में आपको कई तरह के हेल्दी जूस के ऑप्शन भी मिलते है, जिनमें एक है गाजर का जूस। गाजर का जूस नारंगी या लाल गाजर की जगह काली गाजर का बनाया जाता है। गाजर हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है, ये तो हम सभी जानते है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि काली गाजर और भी गुणकारी होती है। आप इसका हलवा भी बना सकते है, या फिर कांजी के रूप में भी इसका सेवन कर सकते है। आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते है।

Read also: लड़ रहे हिंदू प्रत्याशियों का क्या रहा रिजल्ट, कौन जीता और कौन हारा ?

काली गाजर खाने के फायदे-

  1. आपके तनाव को करती है कम- शक्तिशाली एंथोसायनिन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर काली गाजर आपके ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मददगार साबित होती है। ये शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़कर उन्हें निष्क्रिय करती है, जिससे आप कई हार्ट डिजीज से बचते है। ये कैंसर और न्यूरोडीजेनेरेटिव परेशानियों के खतरे तक को कम करती है।
  2. मिलते है कई विटामिन और पोषक तत्व- काली गाजर कई विटामिन और पोषक तत्वों का भंडार है। विटामिन ए का अच्छा स्रोत होने के कारण यह आपकी आंखों के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है।
  3. सुधारती है आपका पाचन तंत्- काली गाजर में हाई फाइबर होता है, जिसकी मदद से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है। नियमित रूप से काली गाजर का सेवन करने से कब्ज की परेशानी दूर होती है।
  4. कम होता है डायबिटीज का जोखिम- टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने का मीठा उपाय है काली गाजर। यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है। हाई फाइबर से भरपूर होने के कारण यह शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज रिलीज को नियंत्रित रखती है। इसी के साथ यह बैड कोलेस्ट्राॅल को कम करती है।
  5. आंखों के लिए अमृत है काली गाजर- काली गाजर आंखों के लिए अमृत से कम नहीं है। इसमें प्रचुर मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है, इससे आंखों की सेहत में सुधार होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रेटीना से संबंधी बीमारी मैक्यूलर डिजनरेशन के जोखिम को कम करता है।

Benefits of black Carrot

About The Author

Related Posts

Advertisement

Latest News

हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने
हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सिरसा और रोहतक में बोगस वोटिंग पर दिए बयान पर पूर्व CM भूपेंद्र...
जम्मू में बस 150 फीट गहरी खाई में गिरी
लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है: भगवंत मान
पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे - केजरीवाल
चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं
T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अभियान शुरू, न्यूयॉर्क में ऐसा रहा पहला सेशन, 2 महीने बाद आए साथ
क्या था लाहौर घोषणापत्र, जिसके बाद पाक ने किया विश्वासघात, अब शरीफ ने कहा-हमारी गलती थी