23 फरवरी से पंजाब मे 7 दिवसीय मेगा ’रंगला पंजाब’ समागम

23 फरवरी से पंजाब मे 7 दिवसीय मेगा ’रंगला पंजाब’ समागम

चंडीगढ़, 22 फरवरीःमुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के दूरदर्शी नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार अमृतसर के ऐतिहासिक शहर में 23 फरवरी से 29 फरवरी तक करवाए जा रहे पहले पर्यटन निवेशक सम्मेलन में “रंगला पंजाब“ पहलकदमी के ज़रिये राज्यय की जीवंत परंपराओं, कलाओं और रीति-रिवाज़ों की झलक पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस सम्बन्धी जानकारी […]

चंडीगढ़, 22 फरवरीः
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के दूरदर्शी नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार अमृतसर के ऐतिहासिक शहर में 23 फरवरी से 29 फरवरी तक करवाए जा रहे पहले पर्यटन निवेशक सम्मेलन में “रंगला पंजाब“ पहलकदमी के ज़रिये राज्यय की जीवंत परंपराओं, कलाओं और रीति-रिवाज़ों की झलक पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये पंजाब राज्य के पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान ने बताया कि सांस्कृतिक केंद्र अमृतसर में 7 दिनों तक चलने वाले इस विशाल समागम का उद्घाटन 23 फरवरी, 2024 को मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा शाम को किया जायेगा, जो पंजाब की समृद्ध विरासत को देश के कोने-कोने तक पहुँचाने के लिए प्रकाश स्तंभ का काम करेगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि यह समागम साहित्य, भोजन पदार्थों, संगीत, जोश और जज़्बे और पंजाब की ‘ सेवा भावना’ जैसे विषयों पर केंद्रित है। ज़िक्रयोग्य है कि पिछले साल टूरिज्म समिट और ट्रैवल मार्ट की सफलता के उपरांत इस समागम की कल्पना की गई थी। अनमोल गगन मान ने कहा कि रंगला पंजाब इवेंट का उद्देश्य विश्व भर के दर्शकों को आकर्षित करने के लिए मनोरंजन भरपूर प्रदर्शनों का शानदार अनुभव प्रदान करना है। मनोरंजन के इलावा, यह समागम आने वाली पीढ़ियों के लिए पंजाब की सांस्कृतिक विरासत को संभालते हुये भाईचारे में आपसी एकता और सम्मान को बढ़ाने के उद्देश्य पर केंद्रित है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि फेस्टिवल की शुरुआत 23 फरवरी को खालसा कालेज, अमृतसर में करवाए जाने वाले शानदार उद्घाटनी समारोह समेत अन्य अलग-अलग समागमों के साथ होगी। इस राष्ट्रीय/ राज्य स्तरीय सांस्कृतिक शाम के दौरान दर्शकों के लिए मनमोहक सांस्कृतिक पेशकारियां पेश की जाएंगी। इस समागम के दौरान प्रसिद्ध गायक सुखविन्दर सिंह की शानदार पेशकारी आकर्षण का केंद्र होगी। 
इस फेस्टिवल से सम्बधित अन्य विवरण इस तरह हैं -24-25 फरवरीः पंजाब से नाटक एंड लिटरेचर फेस्टिवलपंजाब का नाटक एंड लिटरेचर फेस्टिवल पार्टिशन म्युज़ियम, टाऊन हाल में करवाया जायेगा। इस दो दिवसीय समागम में लेखकों, कवियों और बुद्धिजीवियों द्वारा पंजाब के इतिहास को दर्शाते साहित्य, रंगमंच और सभ्याचार की विशाल श्रेणी की समीक्षा की जायेगी। 
24- 29 फरवरीः  रणजीत एवेन्यू में ग्रैंड शॉपिंग फेस्टिवलइस दौरान जूतियों, कपड़ों, बिजली के समान, उपकरणों आदि के चोटी के ब्रांडों के लिए एक मार्केट (हट) स्थापित की जायेगी। इस दौरान हैंडीक्राफट और क्राफ्ट की 100-150 दुकानें भी लगाई जाएंगी जो नवीनतम रूझानों की समीक्षा करेंगी क्योंकि पंजाब के कारीगरों द्वारा बनाऐ उत्पादों के भंडार के साथ-साथ लग्जरी रिटेलर भी अपने संग्रह का प्रदर्शन करेंगे। 
24- 29 फरवरी : रणजीत ऐवीन्यू में फूडिस्तानफूडिस्तान हर तरह के पंजाबी और अमृतसरी पकवानों की पेशकश करेगा। यहाँ 100- 200 स्टाल/ फूड ट्रक भारतीय, पंजाबी और अंतरराष्ट्रीय पकवानों की पेशकश करेंगे। हाज़िरीनों को मशहूर शैफ्फों और घरेलू रसोइयों की तरफ से लाइव कुकिंग प्रदर्शनों को देखने का मौका मिलेगा। पंजाब की तरफ से दुनिया भर का सबसे बड़ा परांठा बना कर गिनिज वर्ल्ड रिकार्ड बनाने की कोशिश की जायेगी।  24-29 फरवरीः रणजीत ऐवीन्यू में ताल चौकइस दौरान पंजाब के सबसे मशहूर संगीतक आईकनों में से कुछेक की तरफ से शानदार प्रस्तुतीकरण की जाएंगी। रूहानी सूफ़ी कव्वालियों से लेकर पैर-थिड़कने वाले भंगड़े तक। निम्नलिखित प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा नीचे लिखे अनुसार प्रस्तुतीकरण की जाएंगीः- 24 फरवरीः हरजीत हरमन- 25 फरवरीः लखविन्दर बडाली- 27 फरवरीः कुलविन्दर बिल्ला- 28 फरवरीः कँवर ग्रेवाल- 29 फरवरीः सिकंदर सलीम
25 फरवरीः ग्रीननाथनइको- टूरिज्म को उत्साहित करने के लिए ग्रीननाथन करवाई जायेगी। इस ग्रीननाथन का रूट आनंद अमृत पार्क से होता हुआ ‘‘साडा पिंड’’ में समाप्त होगा। यह वातावरण जागरूकता, तंदुरुस्ती और भाईचारक भावना को उत्साहित करने के लिए पंजाब के सीमा सुरक्षा बल के सहयोग से करवाया जा रहा है। 
26 फरवरीः फोक नाइटइस शाम गोबिन्दगढ़ किले में लोक संगीत के साथ-साथ पंजाब की समृद्ध विरासत को उजागर करने के लिए समागम करवाया जायेगा। इस शाम के दौरान मशहूर कलाकार वारिस ब्रदरज़ द्वारा दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया जायेगा। 
24- 29 फरवरीः सेवा स्ट्रीट और आर्ट वाकइन दिनों के दौरान रोज़मर्रा के एक नेक कार्य किये जाएंगे, जिनमें लंगर, ख़ून दान कैंप, किताबें और कपड़े दान देना, सफ़ाई मुहिम, पंजाब के पुरातन सभ्याचार और आधुनिक कला सम्बन्धी आर्ट वाक आदि शामिल हैं। कला को प्रदर्शित करने के लिए आने वाले अन्य कलाकारों के लिए यह सेवा स्ट्रीट कैनवस के तौर पर कार्य करेगी। सेवा स्ट्रीट हरिमंदिर साहिब प्लाज़ा में होगी। वातावरण, सेहत, लड़कियों के लिए शिक्षा, मैडीकल कैंपों और अंगदान पर जागरूकता कैंप भी सेवा स्ट्रीट का हिस्सा होंगे। 
24- 25 फरवरीः कार्नीवल परेड24 तारीख़ को कार्नीवाल परेड का रास्ता रेड क्रास से रणजीत ऐवीन्यू ग्राउंड की तरफ होगा और 25 तारीख़ को ट्रिलिअम माल से रणजीत ऐवीन्यू ग्राउंड की तरफ होगा। यह कार्नीवल रंग, संगीत और खुशियाँ बिखेरते हुए पंजाब की विभिन्न सांस्कृतिक परंपराओं को प्रदर्शित करेगा। महिला फूलकारी को कार्नीवाल में एक मुख्य भागीदार के तौर पर शामिल किया गया है, जो महिला सशक्तिकरण को दर्शाता है। 
24- 29 फरवरीः डिजिटल फैस्टडिजिटल फैस्ट समर पेलेस में मनाया जायेगा। यह पंजाब की विरासत, बहादुरी, सभ्याचार और पकवानों को प्रदर्शित करेगा, जो पंजाब की महिमा उजागर करते हैं। 
29 फरवरीः समाप्ति समारोहताल चौक, रणजीत ऐवीन्यू में प्रसिद्ध गायक सिकंदर सलीम की पेशकारी से शानदार समाप्ति समारोह आयोजन किया जायेगा। 

Tags:

About The Author

Related Posts

Advertisement

Latest News

हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने
हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सिरसा और रोहतक में बोगस वोटिंग पर दिए बयान पर पूर्व CM भूपेंद्र...
जम्मू में बस 150 फीट गहरी खाई में गिरी
लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है: भगवंत मान
पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे - केजरीवाल
चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं
T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अभियान शुरू, न्यूयॉर्क में ऐसा रहा पहला सेशन, 2 महीने बाद आए साथ
क्या था लाहौर घोषणापत्र, जिसके बाद पाक ने किया विश्वासघात, अब शरीफ ने कहा-हमारी गलती थी