पंजाब का बजट 2024- 25ः सड़कों और बिजली के बुनियादी ढांचे की बेहतरी की तरफ छलांग – हरभजन सिंह ई. टी. ओ.

पंजाब का बजट 2024- 25ः सड़कों और बिजली के बुनियादी ढांचे की बेहतरी की तरफ छलांग – हरभजन सिंह ई. टी. ओ.

चंडीगढ़, 5 मार्च पंजाब के वित्तीय साल 2024- 25 के बजट को जन हितैषी और विकास अनुकूल बताते हुये पंजाब के बिजली और लोक निर्माण मंत्री स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ ने मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान और वित्त मंत्री स. हरपाल सिंह चीमा द्वारा राज्य में सड़क और बिजली के बुनियादी ढांचे के […]

चंडीगढ़, 5 मार्च

पंजाब के वित्तीय साल 2024- 25 के बजट को जन हितैषी और विकास अनुकूल बताते हुये पंजाब के बिजली और लोक निर्माण मंत्री स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ ने मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान और वित्त मंत्री स. हरपाल सिंह चीमा द्वारा राज्य में सड़क और बिजली के बुनियादी ढांचे के विकास की तरफ विशेष ध्यान देने के लिए धन्यवाद किया। 

श्री ई. टी. ओ. ने मान सरकार की मुफ़्त बिजली प्रदान करने की वचनबद्धता को दोहराते हुये कहा कि मार्च 2022 में मौजूदा सरकार की तरफ से पद संभालने के तीन महीनों के अंदर ही इस गारंटी को पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य के 90 प्रतिशत से अधिक घरेलू उपभोक्ता ज़ीरो बिजली बिलों की सुविधा ले रहे हैं और बजट में इस सुविधा को बरकरार रखने के लिए 7780 करोड़ रुपए रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके इलावा मान सरकार ने किसान भाइयों के खेती ट्यूबवैलों को मुफ़्त बिजली सुविधा के अंतर्गत सब्सिडी के लिए 9330 करोड़ रुपए रखे हैं। 

बिजली मंत्री ने रोपड़ में नये बन रहे 400 केवी सबस्टेशन और धनासू, बहिमण जस्सा सिंह में सब-स्टेशनों की मज़बूती और शेरपुर ( लुधियाना) में 220 केवी सब-स्टेशन का जिक्र करते हुये बिजली बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने के लिए किये जा रहे यत्नों का जिक्र किया। 

लोक निर्माण मंत्री स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ ने पी. एम. जी. एस. वाई. – 3 के अधीन 400 करोड़ रुपए की लागत के साथ 805 किलोमीटर सड़कों और चार पुलों के मुकम्मल होने से सड़कों के विकास में सरकार की प्राप्तियों के बारे भी रौशनी डाली। उन्होंने कहा कि बजट में वित्तीय साल 2024- 25 में पी. एम. जी. एस. वाई. – 3 के लिए 600 करोड़ रुपए रखे गए हैं। इसके इलावा लोक निर्माण मंत्री ने सी. आर. आई. एफ स्कीम के अंतर्गत 40 करोड़ रुपए की लागत के साथ 31 किलोमीटर नेशनल हाईवे और 22 किलोमीटर सड़कों के नवीनीकरण संबंधी जानकारी देते हुये और राज्य स्कीम के अंतर्गत 199 करोड़ रुपए की लागत के साथ 176 किलोमीटर सड़कों का नवीनीकरण किये जाने का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि बजट 2024- 25 में सड़कों और पुलों के लिए 2695 करोड़ रुपए का रखे गए हैं। 

ऐतिहासिक और आध्यात्मक नगरी श्री आनंदपुर साहिब क्षेत्र में अपेक्षित संपर्क की कमी पर चिंता ज़ाहिर करते हुए मंत्री स. ई. टी. ओ. ने खेड़ा कलमोट और भल्लाड़ी, और बेला धियानी और अजौली के बीच पुलों के निर्माण के लिए 30 करोड़ रुपए रखे जाने की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे इलाके के निवासियों के लिए यात्रा और संपर्क को बेहतर बनाया जा सकेगा और यह क्षेत्र के विकास की तरफ अहम कदम होगा। 

Tags:

About The Author

Related Posts

Advertisement

Latest News

हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने
हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सिरसा और रोहतक में बोगस वोटिंग पर दिए बयान पर पूर्व CM भूपेंद्र...
जम्मू में बस 150 फीट गहरी खाई में गिरी
लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है: भगवंत मान
पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे - केजरीवाल
चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं
T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अभियान शुरू, न्यूयॉर्क में ऐसा रहा पहला सेशन, 2 महीने बाद आए साथ
क्या था लाहौर घोषणापत्र, जिसके बाद पाक ने किया विश्वासघात, अब शरीफ ने कहा-हमारी गलती थी