घर बैठे ऐसे बनवाएं वोटर आईडी, तरीका है काफी सिंपल

घर बैठे ऐसे बनवाएं वोटर आईडी, तरीका है काफी सिंपल

Voter ID Online Apply

Voter ID Online Apply

लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे और 1 जून 2024 तक चलेंगे, 3 बाद यानी 4 जून को चुनाव के नतीजे सामने आएंगे जिससे पता चला है कि आखिर किस पार्टी की किस्मत चमकी। अगर आप भी उम्र 18 साल की हो गई है और आप भी चुनाव में वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते है तो आज हम आपको बताएंगे कि घर बैठे ऑनलाइन आप वोटर आईडी कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है।

Online Voter Id Card के लिए अप्लाई करने का क्या प्रोसेस है और इस काम के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी, आज हम आपको इस बात की जानकारी देंगे। वोटर आईडी के लिए नया रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों को सबसे पहले तो voters.eci.gov.in पर जाना होगा. वोटर सर्विस पोर्टल पर जाने के बाद इस सरकारी वेबसाइट के होमपेज पर ही आप लोगों को New Registrations for General Electors ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन में दिख रहे Form 6 ऑप्शन पर क्लिक करे। बनवाना है वोटर कार्ड तो ऐसे करें अप्लाई (फोटो क्रेडिट-voters.eci.gov.in/) फॉर्म 6 पर क्लिक करते ही एक नई विंडो खुलेगी जिसमें लिखा होगा लॉग-इन।

Read also: बिहार-बंगाल में होगी बारिश, दिल्ली-यूपी में कैसा रहेगा मौसम?

यहां आप लोगों को सबसे पहले अकाउंट बनाना होगा और इसके लिए आपको साइन-अप पर क्लिक करना होगा। डिटेल भरने के बाद कंटीन्यू पर क्लिक कर अकाउंट को क्रिएट करे। अकाउंट क्रिएट होने के बाद Form 6 भरे और डॉक्यूमेंट्स और फोटो के अलावा जो भी डिटेल मांगी जाए, डिटेल्स को ठीक तरीके से भरें.बिना सरकारी दफ्तर जाए ऐसे बनेगा ऑनलाइन वोटर कार्ड (फोटो क्रेडिट voters.eci.gov.in/) डिटेल्स भरने के बाद एक बार चेक जरूर करें कि डिटेल्स सही से भरी है या नहीं। डिटेल्स भरने के बाद प्रोसेस कंप्लीट करने के लिए सबमिट बटन दबाएं। सबमिट बटन दबाने के बाद आप लोगों को रेफरेंस नंबर मिल जाएगा, इस नंबर का इस्तेमाल कर आप अपने एप्लिकेशन स्टेटस को ट्रैक कर पाएंगे।

Voter ID Online Apply

About The Author

Advertisement

Latest News

हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने
हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सिरसा और रोहतक में बोगस वोटिंग पर दिए बयान पर पूर्व CM भूपेंद्र...
जम्मू में बस 150 फीट गहरी खाई में गिरी
लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है: भगवंत मान
पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे - केजरीवाल
चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं
T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अभियान शुरू, न्यूयॉर्क में ऐसा रहा पहला सेशन, 2 महीने बाद आए साथ
क्या था लाहौर घोषणापत्र, जिसके बाद पाक ने किया विश्वासघात, अब शरीफ ने कहा-हमारी गलती थी