कनाडा पंजाब के संगठित अपराध से जुड़े लोगों को गैंगलैंड वीजा दे रहा है : एस जयशंकर

कनाडाई अधिकारियों ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया

कनाडा पंजाब के संगठित अपराध से जुड़े लोगों को गैंगलैंड वीजा दे रहा है : एस जयशंकर

एस जयशंकर ने बताया कि इनमें से कई लोग झूठे दस्तावेज़ों पर कनाडा जाते हैं लेकिन उन्हें रहने की अनुमति दी जाती है। उन्होंने देश पर राजनीतिक उद्देश्यों के लिए संदिग्ध लोगों को आयात करने का आरोप लगाया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को "राजनीतिक उद्देश्यों" के लिए संगठित अपराधों से जुड़े लोगों को लगातार वीजा जारी करने के लिए जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व वाली कनाडा सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि देश अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर ''उग्रवाद, अलगाववाद और हिंसा के पैरोकारों'' को वैधता दे रहा है।

कनाडा द्वारा खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित रूप से शामिल तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार करने का दावा करने के एक दिन बाद, एस जयशंकर ने कहा कि जस्टिन ट्रूडो का देश सोचता है कि अपराधियों को बढ़ावा देने की उसकी हरकतों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं होगी।

 "कुछ देशों में, इस प्रकार के लोगों ने खुद को राजनीतिक रूप से संगठित किया है और एक राजनीतिक लॉबी बन गए हैं और इनमें से कुछ लोकतांत्रिक देशों में, इन देशों के राजनेताओं को यह विश्वास दिलाया जाता है कि यदि वे इन लोगों का सम्मान करते हैं या इन लोगों का समर्थन करते हैं,  एस जयशंकर ने कहा, ''उनके पास एक समुदाय को अपना समर्थन देने की क्षमता है, इसलिए उन्होंने इन देशों की राजनीति में अपने लिए जगह बनाने की कोशिश की है।

External-affairs-minister-S-Jaishankar
External affairs minister-S Jaishankar

केंद्रीय मंत्री ने इस संबंध में कनाडा को भारत की ''सबसे बड़ी समस्या'' बताया
एस जयशंकर ने कहा, "अभी हमारी सबसे बड़ी समस्या कनाडा है। क्योंकि कनाडा में, वास्तव में, आज कनाडा में सत्ता में रहने वाली पार्टी और कनाडा में अन्य पार्टियों ने इस प्रकार के उग्रवाद, अलगाववाद और हिंसा की वकालत करने वालों को आज़ादी के नाम पर एक निश्चित वैधता दे दी है।  जब आप उन्हें कुछ कहते हैं, तो उनका जवाब होता है, नहीं, हम एक लोकतांत्रिक देश हैं, लेकिन यह अभिव्यक्ति की आजादी है,''

एस जयशंकर 'न्यूटन के राजनीति के नियम' पर क्या बोले 

अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की विदेश नीति का आक्रामक तरीके से बचाव करने के लिए जाने जाने वाले केंद्रीय मंत्री ने कहा कि "वहां" जो हो रहा है, उसका विरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि "न्यूटन का राजनीति का नियम" लागू होगा।
एस जयशंकर ने कहा, "उन्हें जिस बात को समझने की ज़रूरत है, वह अब ऐसी दुनिया नहीं है जो एकतरफा सड़क के रूप में चलती है। अगर वहां कुछ चीजें होती हैं, तो धक्का-मुक्की होगी। न्यूटन का राजनीति का नियम वहां भी लागू होगा। वहां होगा एक प्रतिक्रिया। अन्य लोग कदम उठाएंगे या इसका प्रतिकार करेंगे,'' ।

अपराधियों को वीज़ा पर एस जयशंकर ने क्या कहा 

एस जयशंकर ने पंजाब में संगठित अपराधों से जुड़े "गैंगलैंड लोगों" को वीजा देने के लिए कनाडा की भी आलोचना की।
"...सच्चाई यह है कि कई गैंगलैंड के लोगों, पंजाब के संगठित अपराध से जुड़े कई लोगों का कनाडा में स्वागत किया गया है। हम कनाडा से कह रहे हैं - देखो ये भारत के वांछित अपराधी हैं, आपने उन्हें वीजा दिया है, " 
एस जयशंकर ने बताया कि इनमें से कई लोग झूठे दस्तावेज़ों पर कनाडा जाते हैं लेकिन उन्हें रहने की अनुमति दी जाती है। उन्होंने देश पर राजनीतिक उद्देश्यों के लिए संदिग्ध लोगों को आयात करने का आरोप लगाया।
"यदि आप राजनीतिक उद्देश्यों के लिए बहुत संदिग्ध, वास्तव में, बहुत नकारात्मक पृष्ठभूमि वाले लोगों को आयात करने का निर्णय लेते हैं, तो समस्याएं होंगी, कुछ मामलों में उन्होंने अपनी नीतियों के परिणामस्वरूप अपने ही देश में समस्याएं पैदा की हैं। नहीं, हम क्यों डरेंगे उन्होंने कहा, ''अगर वहां कुछ होता है तो इसकी चिंता उन्हें ही होगी।''

नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर को पिछले साल जून में कनाडा के सरे में बंदूकधारियों ने मार डाला था। कनाडा ने भारत सरकार पर हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया. नई दिल्ली ने आरोपों को बेतुका बताया।
कनाडाई अधिकारियों ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में तीन भारतीय नागरिकों - 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह, 22 वर्षीय कमलप्रीत सिंह और 22 वर्षीय करण बराड़ को गिरफ्तार किया है।

About The Author

Advertisement

Latest News

हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने
हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सिरसा और रोहतक में बोगस वोटिंग पर दिए बयान पर पूर्व CM भूपेंद्र...
जम्मू में बस 150 फीट गहरी खाई में गिरी
लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है: भगवंत मान
पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे - केजरीवाल
चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं
T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अभियान शुरू, न्यूयॉर्क में ऐसा रहा पहला सेशन, 2 महीने बाद आए साथ
क्या था लाहौर घोषणापत्र, जिसके बाद पाक ने किया विश्वासघात, अब शरीफ ने कहा-हमारी गलती थी