हरियाणा की नायब सैनी सरकार का बड़ा ऐलान, बसों में सफर करने वाले इन लोगों के लिए खुशखबरी

हरियाणा की नायब सैनी सरकार का बड़ा ऐलान, बसों में सफर करने वाले इन लोगों के लिए खुशखबरी

हरियाणा में 10वीं और 12वीं 60% इससे अधिक अंक से पास होने वालों के लिए खुशखबरी है. राज्य सरकार ऐसे छात्रों को हैप्पी कार्ड देने वाली है. जिसके जरिए छात्र हरियाणा रोडवेज की बसों में 500 किलोमीटर तक फ्री में यात्रा कर सकेंगे. रिपोर्ट के अनुसार, योजना को जल्द लागू करने के लिए प्रदेश सरकार ने शिक्षा एवं परिवहन विभाग को होनहार विद्यार्थियों का डेटा तैयार करने के निर्देश दिए हैं. शिक्षा वभाग जो रिपोर्ट तैयार करेगा, वह परिवहन विभाग के पास जाएगी.

Nayab_Singh_Saini_speaks_during_floor_test_debate_1710321069914_1710321070098

रिपोर्ट के अनुसार गरीब परिवारों के बच्चे पहले ही हैप्पी कार्ड योजना में शमिल हैं. अब उनको 500 किलोमीटर यात्रा की सुविधा अतिरिक्त दी जा सकती है. साथ ही जो बच्चे गरीब की श्रेणी में नहीं आते उन्हें भी 500 किलोमीटर की बस यात्रा फ्री में करने की सुविधा मिल जाएगी.

कितने फीसदी बच्चों को फ्री बस यात्रा की सुविधा मिलेगी, फिलहाल अभी इसको लेकर मानक तय किए जा रहे हैं. इस पर अभी अंतिम निर्णय होना बाकी है. इसको लेकर रोडवेज और शिक्षा विभाग की संयुक्त बैठक 5 जुलाई को होनी है.

क्या है हैप्पी कार्ड योजना? 

हरियाणा सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए हैप्पी कार्ड योजना शुरू की है. इसके जरिए परिवार के सभी सदस्य सरकारी बसों में प्रति वर्ष 1000 किमी की यात्रा फ्री में कर सकते हैं. यह सुविधा सालाना 1 लाख रुपये से कम आय वाले परिवारों के लिए है. हैप्पी कार्ड के लिए 50 रुपये का रजिस्ट्रेशन फीस देनी होती है. इसके 15 दिन बाद हरियाणा रोडवेज के बस डिपो के पास जाना होगा. वहां से उनको मोबिलिटी स्मार्ट कार्ड या पास उपलब्ध किया जाएगा.

Latest News

हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा , सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाया हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा , सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाया
हरियाणा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। बुधवार (23 अक्टूबर) को सरकार ने कर्मचारियों...
" किताब के चक्कर में ईमान बेच गई " बबीता फोगाट का साक्षी मलिक पर पलटवार
बेंगलुरु में बारिश से गिरी 7 मंजिला इमारत , 5 मौतें
आज केंद्र सरकार से मिलेंगे पंजाब के शैलर मालिक , धान लिफ्टिंग के मामले को लेकर होगी बैठक
DGP गौरव यादव कानून व्यवस्था को लेकर अफसरों से लेंगे फीडबैक
अब इंडिगो-विस्तारा, AI की 30 फ्लाइट्स में बम की धमकी:8 दिन में 120 से ज्यादा विमानों को धमकियां
फाजिल्का में स्कूल वैन से गिरकर बच्चे की मौत ,मोड़ आने पर अचानक खुला दरवाजा..