थायराइड में दवा से ज्यादा असर करते है यह फ्रूट्स

थायराइड में दवा से ज्यादा असर करते है यह फ्रूट्स

Thyroid diet

Thyroid diet

वर्तमान समय में थायराइड की समस्या लोगों में आम हो चुकी है। थायराइड हमारी गर्दन में मौजूद एक छोटी सी तितली के आकार का होता है। यह ग्रंथि थायरॉक्सिन हार्मोन का उत्पादन करती है, जो शरीर के मेटाबॉलिक रेट, विकास और कोशिकाओं की मरम्मत में मदद भी करता है। अगर यह हार्मोन सही तरीके से काम न करे, तो शरीर में कई गंभीर समस्याएं हो सकती है। थायराइड के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान भी रखना चाहिए।

Read also: पंजाब विधान सभा स्पीकर कुलतार सिंह संधवां द्वारा जत्थेदार बलवंत सिंह नन्दगढ़ के देहांत पर गहरा दुख व्यक्त

थायराइड की समस्या में कुछ फलों का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है जैसे-

  1. सेब- रोजाना एक सेब के सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते है। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते है।
  2. अमरूद- अमरूद न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी9, विटामिन-सी, विटामिन-ई, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है।
  3. संतरा- थायराइड के मरीजों के लिए संतरे का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है।
  4. बेरीज- बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते है, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करते है। ये थायराइड हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देने और वजन कम करने में भी मदद करते है।
  5. कीवी- थायराइड के मरीजों के लिए कीवी का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते है।

Thyroid diet

Advertisement

Latest News