इस 1 विटामिन की कमी से बढ़ जाता है ब्लड ब्लड प्रेशर

विटामिन डी ब्लड प्रेशर का हो सकता है जिम्मेदार

इस 1 विटामिन की कमी से बढ़ जाता है ब्लड ब्लड प्रेशर


ब्लड प्रेशर हमारी धमनियों की दीवारों पर ब्लड का प्रेशर है। धमनियां हमारे हृदय से रक्त को शरीर के अन्य भागों तक ले जाते हैं। आपका ब्लड प्रेशर सामान्यतः पूरे दिन बढ़ता और घटता रहता है। जिसमें कुछ विटामिन्स और मिनरल्स भी इसके जिम्मेदार हो सकते हैं। आइए सुमित्रा हॉस्पिटल के फिजिशियन डॉक्टर अंकित गुप्ता से जानते हैें शरीर में किस विटामिन की कमी से हाई ब्लड प्रेशर होता है?shutterstock_684294988

विटामिन डी ब्लड प्रेशर का हो सकता है जिम्मेदार
विटामिन डी की कमी का अर्थ है कि आपके शरीर में पर्याप्त विटामिन डी नहीं है। विटामिन डी की कमीसे हड्डियां कमजोर हो सकती है। विटामिन डी और रक्तचाप के बीच संबंध डायरेक्ट रूप से स्पष्ट नहीं है।

सामान्य तौर पर, विटामिन डी शरीर के कुछ केमिकल्स के रक्तचाप को नियंत्रित करने के तरीके को बदल सकता है।  यह विटामिन ब्लड वेसेल्स की परत को लचीला और स्वस्थ रखता है। ऐसे में अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए, तो धमनियां कठोर हो सकती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन में कठिनाई हो सकती है। ऐसे में यह आपके ब्लड प्रेशर को प्रभावितकरता है।

विटामिन डी और हार्ट से जुड़े कई रिसर्च किया गया है। शरीर में विटामिन डी की कमी से  हार्ट डिजीज और इस स्थिति के कारण मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है।

शरीर में विटामिन डी का स्तर कम होने से व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज होने की अधिक संभावना हो सकती है। ये स्थितियां हार्ट डिजीज के लिए जोखिम कारक हैं। हालांकि, यह यह स्पष्ट नहीं है कि दैनिक रूप से  विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे से पूरी तरह से बचा जा सकता है या नहीं।  यह केवल उन लोगों की मदद कर सकता है, जिनके शरीर में विटामिन डी स्तर बहुत कम  होता है।

शरीर में विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें?
शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए विटामिन डी युक्त आहार जैसे- गाय का दूध, सोया, दलिया, साबुत अनाज इत्यादि का सेवन करें।
अधिक से अधिक समय धूप में बैंठें।
डॉक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट्स लें।

Advertisement

Latest News