नींद पूरी न होने के कारण हो सकती है यह समस्याएं, तुरंत डॉक्टर से ले सलाह

नींद पूरी न होने के कारण हो सकती है यह समस्याएं, तुरंत डॉक्टर से ले सलाह

Lack of sleep side effects

Lack of sleep side effects

शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए रात में अच्छी नींद लेना जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की अनुसार हर व्यक्ति को रात में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। अच्छी नींद लेने से दिमाग और शरीर रीफ्रेश होता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है, जिससे कई बीमारियों से बचाव भी होता है। लेकिन आजकल लोग रातभर मोबाइल चलाने के चक्कर में देर से सोते है, जिससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। इससे अगले दिन सुस्ती और थकान जैसी दिक्कतें होती है। नींद पूरी न होने के कारण स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Read also: राज्य में अत्याधुनिक लाइब्रेरियां स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री की मुहिम जारी

जानते है कौन-कौन सी समस्याएं आ सकती है-

  1. आंखों में जलन और दर्द- नींद पूरी न होने के कारण आंखों में जलन और दर्द की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से आपको पढ़ने-लिखने या रोजमर्रा के अन्य काम करने में दिक्कत आ सकती है। इतना ही नहीं, लंबे समय से नींद की कमी के कारण आंखों के नीचे काले घेरे, आंखों में सूजन और लालिमा की समस्या हो सकती है।
  2. याददाश्त कमजोर होने लगती है- अगर आप कई दिनों तक अपनी नींद पूरी नहीं करते है, तो इसका असर आपकी याददाश्त पर भी पड़ सकता है। नींद पूरी न होने के कारण ब्रेन रिचार्ज नहीं हो पाता है। ऐसे में, दिमाग चीजों को याद नहीं रख पाता है, जिससे व्यक्ति को भूलने की समस्या होने लगती है।
  3. पाचन से जुड़ी समस्याएं- नींद पूरी न होने के कारण आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो इससे पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। इसके कारण आपको कब्ज, अपच या एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

Lack of sleep side effects

About The Author

Related Posts

Advertisement

Latest News