ऐपल वालों के लिए बड़ा अलर्ट, कंपनी ने कहा-जल्द से जल्द कर लें ये काम, नहीं तो पड़ेंगे मुसीबत में!

ऐपल वालों के लिए बड़ा अलर्ट, कंपनी ने कहा-जल्द से जल्द कर लें ये काम, नहीं तो पड़ेंगे मुसीबत में!

Apple ने दुनिया भर में iPhone, iPad, Mac और Apple Watch यूज़र्स के लिए एक नई चेतावनी जारी की है. भारतीय सरकार ने इस हफ्ते अपनी सुरक्षा एजेंसी के माध्यम से देश में ऐसे यूज़र्स के लिए अलर्ट जारी किया है, जो ऐपल डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं. भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने अपने 20 मई के सिक्योरिटी बुलेटिन में इसे ज़्यादा जोखिम वाला बताया है. ये सिक्योरिटी अलर्ट लोगों को संभावित हमलों के बारे में सतर्क रहने के लिए सूचित कर रहा है और उन्हें तुरंत अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के लिए भी कहा जा रहा है.

download (12)

सीईआरटी-इन की चेतावनी में उन सुरक्षा जोखिम को फोकस किया गया है, जो कि आईफोन, आईपैड, मैकबुक, ऐपल वॉच और यहां तक ​​​​कि ऐपल टीवी का इस्तेमाल करने वालों को प्रभावित कर सकती हैं.

Apple प्रोडक्ट में कई खामियों की पहचान की गई है. अलर्ट में कहा गया है कि एक रिमोट अटैकर सिस्टम में घुसने के लिए संवेदनशील जानकारी प्राप्ट करते हैं, सुरक्षा प्रतिबंध को तोड़ते हैं, और इसकी कुछ कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं.

आइए हम आपको कुछ ऐसे वर्जन के बारे में बता रहे हैं जिसपर अगर आपके पास मौजूद iPhone, iPad, या Mac चल रहे हैं, तो Apple ने आपको डिवाइस को जल्द से जल्द अपडेट करने के लिए कहा है.

16.7.8 से पहले के Apple iOS वर्जन.
16.7.8 से पहले के Apple iPadOS वर्जन.
17.5 से पहले के Apple iOS और iPadOS वर्जन.
12.7.5 से पहले के Apple macOS मोंटेरे वर्जन.
13.6.7 से पहले के Apple macOS वेंचुरा वर्जन.
14.5 से पहले के Apple macOS Sonoma वर्जन.
Apple watchOS वर्जन 10.5 से पहले वर्जन.
17.5 से पहले के Apple Safari वर्जन.
17.5 से पहले के Apple TVOS वर्जन.

लिस्ट में दिए वर्जन को देखा जाए तो सभी प्रमुख Apple डिवाइस प्रभावित हैं और यहां लिस्ट किए वर्जन पर अभी भी लाखों डिवाइस चल रहे हैं और उन्हें लोग इस्तेमाल करते हैं. iOS 17.5 लेटेस्ट वर्जन है जिसका मतलब है कि इस हफ्ते के शुरू में अपडेट करने वाले सभी iPhone यूज़र्स को भी संभावित हमलों से सावधान रहने की जरूरत है.

 

 

Advertisement

Latest News