लम्बित इंतकाल दर्ज करने के लिए राजस्व विभाग की नवीन पहल  

लम्बित इंतकाल दर्ज करने के लिए राजस्व विभाग की नवीन पहल  

चंडीगढ़, 4 जनवरी:मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए राजस्व विभाग ने 6 जनवरी (शनिवार) को छुट्टी वाले दिन पंजाब भर में विशेष कैंप लगाकर लम्बित पड़े इंतकाल दर्ज करने की नवीन मुहिम शुरु की है।  यह जानकारी देते हुए पंजाब के राजस्व मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने बताया कि […]

चंडीगढ़, 4 जनवरी:
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए राजस्व विभाग ने 6 जनवरी (शनिवार) को छुट्टी वाले दिन पंजाब भर में विशेष कैंप लगाकर लम्बित पड़े इंतकाल दर्ज करने की नवीन मुहिम शुरु की है।  
यह जानकारी देते हुए पंजाब के राजस्व मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने बताया कि राजस्व विभाग की सेवाएं लोगों तक सुचारू तरीके से पहुँचाने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए 6 जनवरी को छुट्टी वाले दिन पंजाब भर के राजस्व दफ्तरों में अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहेंगे और लम्बित पड़े इंतकाल दर्ज करेंगे। जिम्पा ने लोगों को इस विशेष कैंप का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की है। विशेष कैंप के दौरान सभी लम्बित इंतकाल मौके पर ही दर्ज करने के लिए अधिकारियों को पहले ही आदेश दिए जा चुके हैं, जिससे लोगों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।  
जिम्पा ने कहा कि वह लम्बित इंतकालों के निपटारे के काम पर लगातार निगरानी रख रहे हैं, जिससे यह काम समयबद्ध ढंग से पूरा किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को इस काम में किसी भी तरह की कोताही न बरतने की हिदायत करते हुए कहा कि लोगों के जायज कामकाज में किसी भी तरह की ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी और यदि कोई अधिकारी या कर्मचारी दोषी पाया गया तो उसके खि़लाफ़ बनती कार्यवाही की जाएगी।  
उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग में यदि किसी भी स्तर पर लोगों को कार्य करवाने में कोई दिक्कत आती है तो मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा इस बाबत हेल्पलाइन नंबर 8184900002 जारी किया हुआ है, जिस पर लिखित शिकायत वाट्सऐप की जा सकती है। एन.आर.आईज़ अपनी लिखित शिकायतें 9464100168 नंबर पर भेज सकते हैं।
राजस्व मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार प्रशासनिक कामकाज को सुचारू करने के लिए सार्थक कोशिशें कर रही है। इसी के अंतर्गत 43 प्रशासनिक सेवाएं पहले ही लोगों के घरों में ही मुहैया की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग के सभी कामकाज को भी सुचारू किया जा रहा है, जिससे लोगों को जायदादों सम्बन्धी किसी भी तरह के झगड़ों का सामना न करना पड़े।  
उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग के कामकाज को चुस्त-दुरुस्त और सुचारू करने में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान पूरी सहृदयता से लगे हुए हैं, और वह पंजाब की तहसीलों के औचक दौरे भी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने होशियारपुर तहसील के अपने दौरे के दौरान राजस्व विभाग से सम्बन्धित कामकाज में तेज़ी लाने के आदेश दिए थे। इस पर अमल करते हुए अब ख़ुद राजस्व मंत्री आने वाले दिनों में तहसील दफ्तरों का औचक दौरा कर कामकाज की समीक्षा करेंगे, जिससे लोगों को प्रशासनिक कार्य करवाने में कोई दिक्कत न आए।  

Tags:

About The Author

Advertisement

Latest News