मछली पालन विभाग की ओर से सर्दियों दौरान जल-जीवों की संभाल संबंधी ऐडवाइजऱी जारी

मछली पालन विभाग की ओर से सर्दियों दौरान जल-जीवों की संभाल संबंधी ऐडवाइजऱी जारी

चंडीगढ़, 30 दिसंबर- पंजाब के मछली पालन विभाग ने रा’य के मछली पालकों को सर्दियों दौरान जल-जीवों, जिनको सर्दी में विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, के संभाल संबंधी जागरूक करने हेतू ऐडवाइजऱी जारी की है।  पंजाब के पशु-पालन, डेयरी विकास एवं मतस्य पालन मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि सर्दियों के मौसम […]

चंडीगढ़, 30 दिसंबर-

पंजाब के मछली पालन विभाग ने रा’य के मछली पालकों को सर्दियों दौरान जल-जीवों, जिनको सर्दी में विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, के संभाल संबंधी जागरूक करने हेतू ऐडवाइजऱी जारी की है। 

पंजाब के पशु-पालन, डेयरी विकास एवं मतस्य पालन मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि सर्दियों के मौसम दौरान तापमान में गिरावट आने के मद्देनजऱ रा’य के मछली पालकों को मछलियों के तालाब में पानी का स्तर 6-7 फुट तक बनाये रखने की सलाह दी जाती है जिससे निचले गर्म ज़ोन में हाईबरनेशन के लिए मछलियों को अपेक्षित जगह मुहैया करवाई जा सके। 

इसके अलावा किसानों को यह भी सलाह दी गई है कि वह तापमान के हिसाब से मछलियों को ख़ुराक दें, जैविक ख़ुराक के प्रयोग को घटायेें या बंद करें क्योंकि अतिरिक्त फीड तालाब के तल पर एकत्रित होनी शुरू हो जाती है, जिससे पानी की गुणवत्ता बिगडऩे लगती है। इसके अलावा किसानों को पानी में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए प्रात:काल तालाब में ताज़ा पानी डालने या एरीएटरों का प्रयोग करने तथा तालाब में  पानी में पी. एच. स्तर  की नियमित निगरानी को यकीनी बनाने की सलाह भी दी गई है। 

कैबिनेट मंत्री ने मछली पालकों को अपने फार्मों में ऑक्सीजन की गोलियाँ या पाउडर रखने की सलाह भी दी है। इसके अलावा सर्दियों के मौसम दौरान फिन रोट, गिल रोट, ई. यू. एस. और आरगूलोसिस जैसी बीमारियों से प्रभावित होने वाली मछलियों को बचाने के लिए तालाब में 400 मिलिलीटर प्रति एकड़ सी. आई. एफ. ए. एक्स. का प्रयोग करने की सलाह दी है।  

एडवाइजरी अनुसार ऐलगल बलूमज़, जो पानी में अधिक पौष्टिक तत्वों की मौजूदगी के कारण  पैदा होती है, को 1-2 किलोग्राम प्रति एकड़ की दर से पोटाशियम परमैंगनेट (्यरूठ्ठ04) के प्रयोग से कंट्रोल किया जा सकता है।

Tags:

About The Author

Advertisement

Latest News

हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने
हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सिरसा और रोहतक में बोगस वोटिंग पर दिए बयान पर पूर्व CM भूपेंद्र...
जम्मू में बस 150 फीट गहरी खाई में गिरी
लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है: भगवंत मान
पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे - केजरीवाल
चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं
T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अभियान शुरू, न्यूयॉर्क में ऐसा रहा पहला सेशन, 2 महीने बाद आए साथ
क्या था लाहौर घोषणापत्र, जिसके बाद पाक ने किया विश्वासघात, अब शरीफ ने कहा-हमारी गलती थी