शरीर में दिखने वाले ये 4 साधारण से लक्षण बताते हैं डैमेज होने लगी हैं आपकी आंतें..

शरीर में दिखने वाले ये 4 साधारण से लक्षण बताते हैं डैमेज होने लगी हैं आपकी आंतें..

Signs poor intestinal health

Signs poor intestinal health

हमारे शरीर के सभी अंग बेहद महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन यह भी सच है कि कुछ अंग दूसरे अंगों से ज्यादा जरूरी होते हैं। शरीर के लिए महत्वपूर्ण अंगों में आमतौर पर हार्ट, किडनी, लिवर और लंग्स जैसे अंगों को गिना जाता है। लेकिन बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि आंत भी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। अगर हम अपनी आंतों का ठीक से ध्यान नहीं रख पाते हैं, तो इससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं होने का खतरा बढ़ सकता है।

1. पेट साफ होने की आदत बदल जाना

जब भी आपको आंतों से जुड़ी समस्याएं होती हैं, तो सबसे पहले आपको पेट साफ होने से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। अगर आपका पेट ठीक से साफ नहीं हो पा रहा है, तो यह भी हो सकता है कि आपको आंत से जुड़ी किसी प्रकार की बीमारी होने लगी हो। हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं है और इसकी पुष्टि करने के लिए डॉक्टर से संपर्क इस बारे में कर लेना चाहिए।

2. पेट फूलने की आदत

आंत का ठीक से काम न करने का सीधा असर आपकी पाचन क्रिया पर भी पड़ता है और इसलिए अगर आपकी पाचन क्रिया ठीक से काम नहीं कर पा रही है, तो इसके कारण पेट फूलने जैसी समस्याएं होना भी आम बात है। अगर आपको बार-बार पेट फूलने की समस्या होने लगी है, तो एक बार डॉक्टर से जांच करा लेनी चाहिए। हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं है कि यह आंत की बीमारी का ही संकेत हो, लेकिन एक बार पुष्टि करना बहुत ज्यादा जरूरी है।

3. बार-बार कब्ज की शिकायत होना

कब्ज होने का सीधा संकेत हमारी खराब पाचन क्रिया की ओर ही जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कई बार कब्ज शरीर के अंदर किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकती है, जिसे इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, यह भी जरूरी नहीं है कि कब्ज आंत की बीमारी का ही संकेत हो लेकिन इसकी पुष्टि एक बार डॉक्टर की मदद से जरूर करा लेनी चाहिए।

READ ALSO :दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की बड़ी मुश्किलें , कोर्ट ने 15 अप्रैल तक भेजा न्यायिक हिरासत में,बैरक में अकेले रहेंगे CM

4. भूख न लगना

बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी होती है कि भूख न लग पाना कई बार आपकी खराब आंतों के स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है। ऐसा देखा गया है कि जब आपकी आंतें ठीक तरीके से काम नहीं कर पाती हैं, तो उसके कारण आपको भूख लगना भी बंद हो जाती है, लेकिन लोग अक्सर इस लक्षण से आंत की बीमारी का अंदाजा नहीं लगा पाते हैं।

Signs poor intestinal health

About The Author

Advertisement

Latest News

हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने हरियाणा में बोगस वोटिंग पर 2 पूर्व CM आमने-सामने
हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सिरसा और रोहतक में बोगस वोटिंग पर दिए बयान पर पूर्व CM भूपेंद्र...
जम्मू में बस 150 फीट गहरी खाई में गिरी
लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है: भगवंत मान
पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे - केजरीवाल
चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं
T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अभियान शुरू, न्यूयॉर्क में ऐसा रहा पहला सेशन, 2 महीने बाद आए साथ
क्या था लाहौर घोषणापत्र, जिसके बाद पाक ने किया विश्वासघात, अब शरीफ ने कहा-हमारी गलती थी