शराब के अलावा ये 5 चीजें भी है लिवर की दुश्मन, आज ही बंद कर दे सेवन वरना भुगतने पड़ सकते है गंभीर परिणाम

शराब के अलावा ये 5 चीजें भी है लिवर की दुश्मन, आज ही बंद कर दे सेवन वरना भुगतने पड़ सकते है गंभीर परिणाम

Food dangerous for liver

Food dangerous for liver

लिवर हमारे शरीर में एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है, जो हमारे शरीर में कई तरह के महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम देता है। यही कारण है कि शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखने के लिए लिवर का हेल्दी रहना भी बेहद जरूरी है। इसलिए लिवर को लेकर लापरवाही करना बेहद इसके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। अक्सर लोग शराब को लिवर की समस्याओं का सबसे बड़ा कारण मानते हैं और यह बात सही भी है कि लिवर की समस्याओं में सबसे महत्वपूर्ण योगदान शराब के सेवन का होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसी और भी चीजें हैं जिनके सेवन से आपके लिवर की सेहत का बुरा हाल हो सकता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से लिवर खराब हो सकता है ।

Read also: गांवों के आम क्षेत्रों के विकास पर दिया जा रहा है विशेष ध्यान-विधायक बुद्धराम

आइए जानते है क्या है वो 5 चीजे जो लिवर को कर सकती है खराब –

  1. रेड मीट- रेड मीट में सैचुरेटेड फैट भरपूर होता है, जो हमारे लिवर की सूजन को बढ़ाने का काम करता है। इससे हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ जाता है।
  2. प्रोसेस्ड फूड- ऐसे खाद्य पदार्थ जो लंबे समय तक चलाने के लिए पैकेट में बंद किए जाते हैं, उन्हें कई तरह से प्रोसेस्ड किया जाता है। ऐसा खाना भी आपके लिवर के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में पैकेज्ड फूड जैसे चिप्स, नमकीन आदि को खाने से बचना चाहिए।
  3. सॉफ्ट ड्रिंक्स- सॉफ्ट ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। जिन्हें पीने से हमारा वजन भी बढ़ जाता है। यदि आप रोजाना इन ड्रिंक्स का सेवन करते है तो आपको लिवर संबंधित समस्याएं भी हो सकती है।
  4. बहुत अधिक नमक- बहुत से लोग खाने में नमक की मात्रा का ज्यादा सेवन करते हैं। यदि आप भी उन लोगों में शामिल हैं तो ये आपके लिवर की सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन आपके लिवर में सूजन का कारण बन सकता है।
  5. मैदा से बने फूड्स- लिवर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप सफेद आटे यानी मैदा से बनी चीजों का सेवन न करें। मैदा से बने खाद्य पदार्थ जैसे पिज्जा, पास्ता, मोमोज और ब्रेड हमारे लिवर को काफी क्षति पहुंचाते है।

Food dangerous for liver

Advertisement

Latest News