निर्माण श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के तहत 57 लाख रुपये से अधिक की सहायता मिलेगी-उपायुक्त

निर्माण श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के तहत 57 लाख रुपये से अधिक की सहायता मिलेगी-उपायुक्त

अमृतसर, 11 जनवरी 2024- डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने पंजाब भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड की बैठक में विभिन्न योजनाओं के तहत विभाग को प्राप्त 375 आवेदनों को मंजूरी देते हुए लाभार्थियों को 57 लाख 37 हजार रुपये देने की मंजूरी दी। डिप्टी कमिश्नर श्री थोरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सब […]

अमृतसर, 11 जनवरी 2024-

डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने पंजाब भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड की बैठक में विभिन्न योजनाओं के तहत विभाग को प्राप्त 375 आवेदनों को मंजूरी देते हुए लाभार्थियों को 57 लाख 37 हजार रुपये देने की मंजूरी दी।

डिप्टी कमिश्नर श्री थोरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सब डिवीजन अमृतसर 1 और 2 से संबंधित ऑनलाइन प्राप्त विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं जैसे वजीफा योजना के तहत 365 मामलों के लिए 41 लाख 84 हजार, 6 आवेदनों के लिए 1 लाख 53 हजार शगन योजना।, अतिशयोक्ति से संबंधित 7 मामलों के लिए 14 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने उक्त प्रकरणों को मंजूरी देते हुए विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न योजनाओं की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं ताकि ये श्रमिक विभाग से जुड़कर लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि निर्माण पेशे में काम करने वाले प्रत्येक श्रमिक का एक कार्ड बनाया जाना चाहिए और विभाग को इस कार्ड को बनाने के लिए विशेष प्रयास करने चाहिए।

श्री घनशाम थोरी ने मजदूरों से बोर्ड के माध्यम से योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आग्रह किया और कहा कि राजमिस्त्री, ईंटੇसीमेंट श्रमिक, प्लंबर, बढ़ई, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन बोर्ड के तहत अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा, किसी भी सरकारी, अर्धੑसरकारी, अर्धੑसरकारी भवनों, सड़कों, नहरों, बिजली उत्पादन या वितरण, टेलीफोन, तार, रेडियो, रेलवे, हवाई अड्डे आदि के निर्माण, मरम्मत, रखरखाव या विध्वंस कार्य के लिए  कुशल/अर्ध-कुशल,, कारीगर या पर्यवेक्षक। सरकारी या निजी प्रतिष्ठान। एक व्यक्ति के रूप में वेतन या पारिश्रमिक पर काम करने वाला व्यक्ति भी पंजीकरण के लिए पात्र है। उन्होंने आगे बताया कि लाभार्थी की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और पिछले 12 महीनों के दौरान 90 दिनों तक पंजाब में निर्माण मजदूर के रूप में काम किया होना चाहिए। प्रमाण, पारिवारिक फोटो और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ, कोई भी उनके पास जा सकता है। पंजीकरण के लिए निकटतम सेवा केंद्र।

Tags:

About The Author

Advertisement

Latest News

कंगना रनोट को CISF महिला जवान ने थप्पड़ मारा कंगना रनोट को CISF महिला जवान ने थप्पड़ मारा
हाल ही में हिमाचल प्रदेश के मंडी से लोकसभा चुनाव जीतने वालीं कंगना रनोट को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर तैनात CISF...
पंजाब में एक बार फिर चुनावी जंग , 5 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव
JJP के बागी 2 MLA सैनी के डिनर में पहुंचे; जजपा दोनों के खिलाफ दलबदलू याचिका दे चुकी
हरियाणा में आंधी-बूंदाबांदी, पंजाब में बारिश का अलर्ट
NDA गठबंधन की जेपी नड्डा के घर आज बैठक, चुनाव आयोग आज राष्ट्रपति को सौंपेगा सांसदों के नाम की लिस्ट
सरकार बनाएंगे या विपक्ष में बैठेंगे, आज शाम को तय होगा
पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को इस्तीफा सौंपा